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Friday 28 September 2018

100% Free Set up Live Chat On Website and Blog

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100% Free Set up Live Chat On Website and Blog

100% निशुल्क वेबसाइट पर लाइव चैट सेट अप करें

Live Chat: आपके व्यवसाय के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है, और इस पोस्ट मे हम बताने जा रहा है कि वह क्यों है। यहां कुछ सबसे बड़े लाइव चैट लाभ दिए गए हैं:

  • खर्च कम करें
  • बिक्री बढ़ाने
  • ग्राहक सेवा और वफादारी में सुधार
  • ग्राहक के दर्द को खोजें
  • तेज समस्या समाधान
  • ग्राहक सुविधा
  • प्रतिसपरधातमक लाभ
  • बाजार पहुंच का विस्तार करें
  • रिपोर्ट और विश्लेषण
  • खर्च कम करें
फोन समर्थन यह है कि कंपनियां परंपरागत रूप से ग्राहकों के लिए कैसे रही हैं, लेकिन यह दोनों बहुत महंगा हो सकते है - टोल शुल्क और व्यक्ति-प्रति-घंटे की लागत के मामले में।

लाइव चैट की गुणवत्ता वाले ईमेल प्रदाता से अधिक लागत नहीं होती है और फोन समर्थन से बहुत सस्ता है। वास्तव में, फॉरेस्टर शोध से पता चला है कि लाइव चैट ग्राहक सेवा फोन कॉल से 17-30% सस्ता है।

यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि लाइव चैट आपके एजेंटों या टीम के सदस्यों को कई बार एजेंट्स को मल्टीटास्क करने और सहायता करने में सक्षम बनाती है। औसतन, उचित प्रशिक्षण के साथ, अधिकांश लाइव चैट एजेंट एक साथ तीन या अधिक चैट को संभाल सकते हैं।

यह लाइव चैट लाभ, जिसे चैट कंसुरेंसी कहा जाता है, कंपनियों को कर्मियों की लागत पर भारी मात्रा में बचाता है, क्योंकि यह कुछ लाइव चैट एजेंटों को फ़ोन सपोर्ट कर्मचारियों की एक बड़ी टीम के रूप में ग्राहकों की एक ही राशि की सेवा करने की अनुमति देता है।


  • बिक्री बढ़ाने

अध्ययनों ने फिर से दिखाया है कि लाइव चैट बिक्री बढ़ाने में मदद करता है।



अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन के अध्ययन से इन अध्ययनों में से एक से पता चलता है कि लाइव चैट कम से कम 20 प्रतिशत तक रूपांतरण बढ़ा सकती है और बिक्री टीमों के लिए भुगतान लाइव चैट सॉफ्टवेयर से सामान्य आरओआई दर लगभग 250% है। एक ही रिपोर्ट में कहा गया है कि लाइव चैट का उपयोग करने वाले ग्राहक तीन बार अधिक खरीददारी करने की संभावना रखते हैं जो नहीं करते हैं।


ये संख्याएं एक बात स्पष्ट करती हैं: लाइव चैट लीड बनाने और बिक्री करने में प्रभावी होती है। चूंकि लाइव चैट आगंतुकों को आपके समर्थन कर्मचारियों और बिक्री टीम (और इसके विपरीत) के त्वरित पहुंच के साथ प्रदान करती है, इसलिए आपकी टीम के पास इन एजेंट्स को ग्राहकों या ग्राहकों को भुगतान करने के लिए कई अवसर हैं।

  • ग्राहक सेवा और वफादारी में सुधार
लाइव चैट तक पहुंच की सराहना करने के बारे में बेहतर समझने में आपकी सहायता के लिए, 2000 उपभोक्ताओं के ईडिजिटल ग्राहक सेवा बेंचमार्क सर्वेक्षण पर विचार करें, जिसमें पाया गया कि ईमेल चैट के लिए 61% की तुलना में लाइव चैट में 73% की उच्चतम ग्राहक संतुष्टि का स्तर था और पारंपरिक फोन समर्थन के लिए केवल 44%।
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इन तरह की संख्या के साथ, यह देखना आसान है कि ग्राहक लाइव चैट प्रदान करने वाले व्यवसायों पर क्यों लौटते हैं। ग्राहकों को उन कंपनियों के साथ व्यवसाय करने में अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है जो समर्थन को आसान, परेशानी रहित और तात्कालिक बनाते हैं। वास्तव में, ओरेकल के एक उपभोक्ता शोध अध्ययन में पाया गया कि 9 0% ग्राहकों ने कहा कि "लाइव चैट" बटन उन्हें विश्वास दिलाता है कि अगर उन्हें इसकी आवश्यकता हो तो वे सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

लाइव चैट आपको अपने उत्पादों के बारे में प्रश्नों के त्वरित उत्तर देने, समस्याओं को तेज़ी से हल करने, और अपने ग्राहकों को आश्वस्त करने की अनुमति देता है कि जब आपको आवश्यकता हो तो आप वहां हैं। यह ग्राहक सेवा और निष्ठा दोनों में सुधार के लिए एक सरल, अभी तक बहुत प्रभावी, नुस्खा है।

  • ग्राहक के दर्द को खोजें
इंटरनेट क्रांति और डिजिटल मार्केटिंग ने कई नए व्यावसायिक शर्तों को लाया, और "दर्द बिंदु" उनमें से एक है। एक दर्द बिंदु एक समस्या है कि एक ग्राहक को हल नहीं किया गया है या एक आवश्यकता जिसे संबोधित नहीं किया गया है।

पारंपरिक समर्थन प्रणालियों जैसे ईमेल या फोन कॉल के साथ, कभी-कभी आपके ग्राहकों के दर्द बिंदुओं को जानना मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें केवल एक टीम या व्यक्ति द्वारा सुना या प्राप्त किया जा सकता है।

लाइव चैट के साथ, हालांकि, प्रशासकों और पर्यवेक्षकों के पास सभी चैट इतिहास तक पहुंच है, जिन्हें ग्राहक दर्द बिंदुओं को तुरंत सीखने के लिए क्रमबद्ध, खोज और फ़िल्टर किया जा सकता है।

इसलिए, प्रबंधन आसानी से अपने ग्राहकों की समस्याओं या जरूरतों को खोज सकता है और उन्हें संबोधित करने और हल करने के तरीके ढूंढ सकता है। यह लाइव चैट के सबसे बड़े लाभों में से एक है।

  • तेज समस्या समाधान
ज्ञान के आधार और सहायता लेख समर्थन प्रदान करने और ग्राहकों को समस्याओं को हल करने में मदद करने के उत्कृष्ट तरीके हैं। यदि आपके पास ऐसे कई दस्तावेज़ हैं या ऑनलाइन लेखों की सहायता करते हैं, हालांकि, ग्राहक या उपयोगकर्ता जल्दी से उन्हें ढूंढने या उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

लाइव चैट के साथ, एजेंट चैट विंडो के माध्यम से दस्तावेजों की मदद या प्रशिक्षण के लिए लिंक "धक्का" करने में सक्षम हैं। इसलिए, समस्या निवारण और संकल्प प्रक्रियाओं के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को चलने के बजाय चरण-दर-चरण, एजेंट विज़िटर को उचित दस्तावेज़ या सामग्री से सीधे लिंक कर सकते हैं।

और भी, स्क्रीन-शेयरिंग क्षमताओं का मतलब है कि समस्या निवारण के लिए भी सबसे जटिल मुद्दों को त्वरित और कुशल तरीके से हल किया जा सकता है।

यह ऐसा कुछ है जिसे आप फोन समर्थन के साथ नहीं कर सकते हैं। ये ऐसी विशेषताएं हैं जो एजेंटों और व्यवसायों को आपके ग्राहकों के पास होने वाली समस्याओं को हल करने में मदद करने के लिए जबरदस्त समय बचा सकती हैं।

  • ग्राहक सुविधा
दिन की शुरुआत में, आपके उत्पाद या सेवा की समग्र गुणवत्ता आपके व्यापार सफल होने के बारे में सबसे बड़ा निर्णय लेने वाला होगा। हालांकि, आपकी ग्राहक सेवा कितनी आसानी से सुलभ और सुविधाजनक हो सकती है।

लाइव चैट आपके वेबसाइट आगंतुकों को बिक्री के लोगों और सहायक कर्मचारियों तक तुरंत पहुंच प्रदान करता है। जब आपके आगंतुक आसानी से किसी भी प्रश्न या समस्या के साथ आपसे संपर्क कर सकते हैं, तो वे आपकी कंपनी में एक विक्रेता के रूप में और मूल्यवान ज्ञान और समर्थन के स्रोत के रूप में अधिक आत्मविश्वास बनाएंगे।

एबरडीन ग्रुप रिसर्च रिपोर्ट में पाया गया कि अन्य संचार तरीकों की तुलना में लाइव शॉपिंग ऑनलाइन शॉपर्स के लिए संचार की पसंदीदा विधि को हाथ से नीचे रखी गई थी।

यदि आप रिपोर्ट पर नज़र डालते हैं, तो आप पाएंगे कि लाइव चैट आपके ग्राहकों के साथ व्यवसाय करने में आसान बनाती है, जो आमतौर पर उन्हें वफादारी और व्यय के साथ प्रतिक्रिया देती है। यह अमेज़ॅन, याल्प, या अपनी वेबसाइट जैसी साइटों पर बेहतर समीक्षा भी करता है, जो आपको नए ग्राहकों को आकर्षित करने में भी मदद कर सकता है।

Econsultancy द्वारा एक और रिपोर्ट से पता चलता है कि ग्राहकों को समय पर एक बड़ा हिस्सा और ध्यान देने के बिना लाइव चैट का उपयोग करने में सक्षम होने की सुविधा की सराहना करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 51% ग्राहक मल्टीटास्किंग उद्देश्यों के लिए लाइव चैट पसंद करते हैं, और 21% लाइव चैट पसंद करते हैं ताकि वे काम करते समय खरीदारी कर सकें। चूंकि तकनीक चीजों को और अधिक सुविधाजनक बनाती है, उपभोक्ताओं और लोगों के रूप में, जो सुविधाजनक है, उसका एक बड़ा हिस्सा बन गया है।

  • प्रतिसपरधातमक लाभ
तो, लाइव चैट के साथ क्या प्रतिस्पर्धी फायदे आते हैं?

टेलस इंटरनेशनल द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट में पाया गया कि कई प्रमुख कंपनियां अभी भी अपनी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की लाइव चैट सिस्टम का उपयोग नहीं करती हैं। वास्तव में, 1,000 वेबसाइटों के हालिया अध्ययन में पाया गया कि केवल 9% वेबसाइटें अपने ग्राहकों को रीयल-टाइम समर्थन प्रदान करने के लिए लाइव चैट का उपयोग करती हैं।

इसका अर्थ यह है कि यदि आप अपनी साइट पर लाइव चैट सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करने का विकल्प चुनते हैं - और आपको यह करना चाहिए कि आप अच्छे, तत्काल समर्थन पहुंच के मामले में अपनी प्रतिस्पर्धा पर लाभ उठाएंगे। प्रतिस्पर्धा से पहले ग्राहकों को नबाने, आपके वेबसाइट आगंतुकों को सक्रिय रूप से संलग्न करने और अधिक बिक्री करने के अवसर भी होंगे।

पिछले पांच वर्षों में, लाइव चैट का उपयोग करने वाले यू.एस. ऑनलाइन दुकानदारों की संख्या 38% से बढ़कर 58% (फोरेस्टर) हो गई है, जिसका अर्थ है कि अधिक से अधिक कंपनियां इस मांग को पूरा करने के लिए हर साल लाइव चैट अपना रही हैं। मिलेनियल भी लाइव चैट पसंद करते हैं, और कई कंपनियां इस पक्षपातपूर्ण पीढ़ी के लाभ खर्च करने के रूप में अपना पक्ष जीतने के लिए चिल्ला रही हैं।

इसलिए, यदि आप प्रतिस्पर्धी से अपनी कंपनी को अलग करना शुरू करना चाहते हैं - और प्रक्रिया में अधिक व्यवसाय प्राप्त करना चाहते हैं - अब आपकी साइट पर लाइव चैट लागू करने का समय अब और बाद में नहीं है। अपनी साइट पर लाइव चैट जोड़ने के दौरान आप कुछ बेहतरीन प्रथाओं को नियोजित कर सकते हैं।

  • बाजार पहुंच का विस्तार करें
यदि आपका अधिकांश व्यवसायों की तरह है, तो आपकी दुकान या कार्यालय शायद कई आगंतुकों को प्राप्त नहीं करता है जो खरीदारी या अनुरोध सेवाओं के लिए बड़ी दूरी से उड़ते हैं या ड्राइव करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उपभोक्ताओं और ग्राहकों को कंपनियों के साथ व्यवसाय करना पसंद है कि उनके पास त्वरित और आसान पहुंच है।

जबकि इंटरनेट आपको अपने स्थानीय क्षेत्र से बहुत दूर तक पहुंचने में मदद करता है, केवल एक वेबसाइट होने का मतलब यह नहीं है कि आगंतुकों को आदेश देने में सहज महसूस होगा। हालांकि, अगर आपकी साइट पर लाइव चैट फ़ंक्शन है, तो यहां तक कि ग्राहक जो आपके भौतिक स्थान से बहुत दूर हैं, तुरंत आपसे संपर्क कर सकते हैं और पूछताछ कर सकते हैं या खरीदारी की व्यवस्था कर सकते हैं। इसमें अंतरराष्ट्रीय ग्राहक शामिल हैं, जो महंगा अंतरराष्ट्रीय डायलिंग दरों के कारण फोन पर आपकी कंपनी तक पहुंचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

लाइव चैट आपको उन क्षेत्रों तक पहुंचने में आपकी मदद कर सकती है, जिन्हें आपने कभी भी संभव नहीं माना है। इसलिए, यदि आप दुनिया के दूसरी तरफ से किसी से पूछताछ करते हैं, तो आप उस व्यक्ति को वही स्वागत और विचार दे सकते हैं जो आप किसी ऐसे व्यक्ति को करेंगे जो आपके कार्यालय या दुकान पर जाता है।

  • रिपोर्ट और विश्लेषण
ईमेल समर्थन के साथ, आपके पास आपके और आपके ग्राहकों या अन्य लोगों के बीच भेजे गए संदेशों का रिकॉर्ड है जो पूछताछ करते हैं, और यह सीमित उत्तरदायित्व और कर्मचारियों के प्रदर्शन की समीक्षा करने की क्षमता प्रदान करता है।

फोन समर्थन के साथ, हालांकि, कर्मचारियों के प्रदर्शन की समीक्षा करना मुश्किल हो सकता है जब तक कि आप सभी कॉल रिकॉर्ड न करें और कम से कम कुछ बातचीत सुनने के लिए समय दें।

गुणवत्ता वाले लाइव चैट प्रदाताओं के साथ, आपके पास सभी प्रकार की कस्टम रिपोर्ट के साथ-साथ आपके सभी एजेंटों के चैट इतिहास देखने की क्षमता है।

इस प्रकार के डेटा तक पहुंच से आप देख सकते हैं कि आपकी साइट कितनी विज़िटर प्राप्त करती है, कितने चैट अनुरोध स्वीकार किए जाते हैं या अनदेखा किए जाते हैं, और अन्य विज़िटर मेट्रिक्स की एक सरणी जो आपको अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने के लिए मार्केटिंग रणनीतियों को बेहतर ढंग से कार्यान्वित करने में मदद कर सकती है।

लाइव चैट एनालिटिक्स आपको अपने एजेंटों में भी मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। चैट इतिहास, एजेंट प्रदर्शन रिपोर्ट, प्रतीक्षा समय रिपोर्ट आदि के साथ युगल विज़िटर डेटा, और आप एजेंट प्रदर्शन की निगरानी करने के लिए सेट हैं, और आवश्यकतानुसार स्टाफिंग और प्रशिक्षण समायोजित करते हैं।

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